मंगलवार, 29 दिसंबर 2009

मिथुन/Gemini (22 मई- 21 जून)2010


भूमध्य रेखा से 24

डिग्री उत्तर तक इसकी स्थिति मानी गई है। राशि चक्र में तीन नक्षत्रों के संयोग से मिथुन राशि बनी है। इसमें आद्रा मृगशिरा और पुनर्वसु नक्षत्र आते हैं। अंग्रेजी में इसे जैमिनाई कहते हैं। ये अधिक चमकने वाले तारे हैं, जिन्हें वेस्टर्न फिलॉसफी में जुडवां बच्चे माना गया है। यह बृहस्पति ग्रह से सम्बन्ध रखती है। रात के वक्त आप इन तारों को आकाशगंगा में स्पष्ट देख सकते हैं।







मिथुन विषम राशि कहलाती है। यह बुध ग्रह के स्वामित्व में आती है जो दो तरह के स्वभाव वाली पुर्लिंग राशि है जबकि इसका स्वामी बुध विद्वान लेकिन नपुंसक ग्रह माना जाता है। वायु तत्व प्रधान यह राशि पश्चिम दिशा की स्वामी और हरे रंग का प्रतिनिधित्व करती है। इसका चेहरा मटमैले रंग का होता है। औसत शरीराकृति की इस राशि का प्राकृतिक स्वभाव पढ़ाकू, भाषाज्ञान और कला जगत में दक्षता प्राप्त करना है।






इस राशि का निवास स्थान पश्चिम दिशा, जुआघर-कैबरे-रेस्तरां सभी प्रकार के पर्यटन स्थल, रति विहार, भूमि, सिनेमा, खेल और अन्य प्रकार की ऐसी मनोरंजक जगहों में माना जाता है। वाचाल और हास्य प्रिय यह राशि बृहत और सूक्षम दोनों प्रकार के कामों में दक्ष मानी जाती है। इसका स्ववार बुध, स्वामी ग्रह बुध और भाग्यांक 5 है। इस राशि को व्यवसाय कुशल कहा गया है। इसके अलावा स्पीकर, अनाउंसर और टीचर भी इस राशि को माना गया है। कॉमिडी, डांस, गपशप, इंजीनियरिंग, मैथ्स, साइंस, रिसर्च, यात्रा का प्रतिनिधित्व भी मिथुन राशि करती है।






चन्द्रमा की स्थिति इस राशि पर होने से व्यक्ति पढ़ाकू, चंचल ज्योतिषी, क्लर्क, मैथमेटिशन, स्पीकर या बिजनसपर्सन करने वाला होता है। लेखन, जर्नलिजम, जनसंपर्क, आदि क्षेत्रों के अलावा एडिटर, फिल्म या टीवी कलाकार, राजनीतिज्ञ या फिर सांस्कृतिक संस्थाओं के सचिव भी मिथुन जातक बनते हैं। युवावस्था इनका सर्वोच्च समय होता है। बुध ग्रह के निर्बल होने से जातक छोटी नौकरी या भृत्य कर्म करने वाले और सन्तानहीन भी कहे जा सकते हैं। सभी जातक बौद्धिक कामों से जुड़े, खाने-पीने के शौकीन और जीवन से भोगवाद को बुद्धिवाद में बदल देने का तर्क भी देते हैं ।







कैसा रहेगा वर्ष 2010






आपकी राशि का स्वामी बुध ग्रह वर्ष 2010 की शुरुआत में राहु, सूर्य और शुक्र से योग कर रहा है। इन सबका योगदान आपके बौद्धिक स्तर को उन्नत करने में रहेगा। यदि आप कला, साहित्य या मीडिया से जुड़े हैं तो इस साल आपकी ख्याति आसमान को छुएगी। आपके अन्दर छुपा हुनर बाहर निकल कर सबको चकित करेगा और सभी आपके रचनात्मक अन्दाज का गुणगान करेंगे। आपकी प्रतिभा के कायल तो वैसे भी समय समय पर लोग होते हैं, लेकिन इस साल की शुरुआत आपके लिए धन और उपहारों की सौगात लेकर भी आएगी। हालांकि सूर्य का गोचर जनवरी-फरवरी में ऑफिशल लेवल पर आपको ज्यादा जिम्मेदारी के कारण खिन्न कर सकता है, लेकिन आगे चलकर आपको पदलाभ और अधिकारों की बढ़त का फायदा भी मिल सकता है।







व्यापार और रोजगार में सफल माने जाने वाले मिथुन जातक इस वर्ष चारों तरफ से चांदी काट सकते हैं, बशर्ते सूझबूझ और मौके का सही तरह से उपयोग करें। राहु-केतु का गोचर सारे साल आपके फायदे के सोर्स को ऊर्जा प्रदान करेगा। देश-विदेश के सम्पर्क और परिचय भी आपको समय समय पर लाभान्वित करते रहेंगे।






इस साल सबसे अच्छा दौर बृहस्पति के नवम और अप्रैल के बाद दशम भाव के गोचर का रहेगा। स्वजन और परिजन आपके व्यवहार से प्रसन्नचित्त नजर आएंगे। माता-पिता के प्रति आपकी निष्ठा और सेवा दूसरों के लिए उदाहरण बनेगी। जो मिथुन जातक अभी पढ़ाई या उच्च शिक्षा के बोझ से परेषान हैं उनके लिए भी यह साल कुछ रिलीफ देने वाला होगा। यानी एग्जाम के परिणाम उनके लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराने में देर नहीं लगाएंगे। कुछ लोगों का साल के दूसरे हिस्से में अधिक कार्यभार के कारण निजी जीवन में आराम की कमी से खिन्नता व्याप्त होगी, लेकिन जहां पैसे की प्राप्ति का सवाल है उसके लिए दिन रात काम करना उनकी पहली प्राथमिकता बन जाएगी।






शनि ग्रह का दौर और साढ़ेसाती का प्रकोप अभी बदस्तूर जारी रहने से स्वास्थ्य के मामले में कुछ चिन्ता का विषय जरूर होगा। मार्च, अप्रैल से अगस्त, सितम्बर के बीच ही ऐसी नौबत आ सकती है जब कुछ दिनों के लिए आप अपने को फिट बनाने के लिए उपचार उपाय का सहारा लेना पड़ सकता है। युवा लोगों के लिए यह साल एक नहीं अनेक प्रकार की उपलब्धियों का सूचक होगा। जैसे मित्रों से लाभ, प्यार-मोहब्बत में जीवन साथी का सहयोग और व्यापार नौकरी में तरक्की के अवसर। अनेक जातक जो पिछले काफी अर्से से मन्दी के दौर से परेशान या फिर साढ़ेसाती के दुष्चक्र में फंसे हैं, उनका समय भी इस साल अप्रैल मई के बाद फिर सकता है। हालांकि अभी भी कुछ न कुछ अप्रिय घटता रहेगा लेकिन संघर्ष के बावजूद मनोबल ऊंचा रहेगा और कुछ न कुछ नया सीखने का अवसर भी मिलेगा।







महिलाओं और विद्यार्थियों के लिए यह साल सुख सम्पदा बढ़ाने वाला है। सफलता और मनेवांछित अवसर मिलने से सभी अभिभूत रहेंगे। मांगलिक कार्य, यात्रा-पर्यटन से तनाव की मुक्ति और आर्थिक संतोष जैसे सुख सभी के लिए मौजूद रहेंगे।







महीनेवार भविष्य फल







जनवरीः इस महीने का पहला हिस्सा भी शुभ गोचर से युक्त है। लाभकारी योजनाओं में धन लगाना उचित रहेगा। किसी मांगलिक कार्य या उत्सव में धन खर्च होगा। अच्छे स्वास्थ्य और स्फूर्ति के संचार होने से कष्टप्रद और जोखिम कार्य भी सरलता से बनते नजर आएंगे। बाद के हिस्से में सीनियर्स के प्रति जिम्मेदारियां पूरी होंगी। परन्तु कुछ जातकों का स्वास्थ्य बिगड़ जाने से उनके काम में बाधा आ सकती है। किसी कार्य विशेष के न बन पाने से पैसे की चिंता बनी रहेगी। सामाजिक क्षेत्रों में मान सम्मान की स्थिति यथावत बनी रहेगी। साल का पहला महीना कुछ रुकावटों के बाद भी सुख संतोष से बीत जाएगा।







फरवरीः इस महीने का पहला हिस्सा कुछ दुविधाओं और फेरबदल में धन खर्च कराएगा। पहले और दूसरे सप्ताह के दौरान परिस्थितियां नियंत्रण में नहीं रहेंगी। शारीरिक कष्ट से खिन्नता रहेगी और काम धंधे में दिलचस्पी घटेगी। महीने के तीसरे सप्ताह से वक्त बदलेगा। आर्थिक क्षेत्र से जुड़े वाद-विवाद खत्म होंगे। लाभ मार्ग प्रशस्त होगा। विद्वान और गुणीजनों से सम्पर्क होगा। इस दौरान किसी सीनियर सदस्य के सहयोग से आर्थिक कामों की पृष्ठभूमि तैयार होगी। मेले या उत्सव आदि में सम्मिलित होंगे। व्यापार में वृद्धि होगी।







मार्चः इस महीने का पहला हिस्सा कामकाज में अधिक व्यस्तता वाला होगा। जीवन की उलझनें कम होंगी। किसी करीबी का स्वास्थ्य बिगड़ने से चिन्ता पैदा होगी। इस महीने के दूसरे हिस्से में यात्राओं के प्रसंग बनेंगे। रोजगार या व्यापार में नए लोगों से परिचय बढ़ेगा। किसी वस्तु के लेनदेन में दिलचस्पी बढ़ेगी। सुव्यवस्था और निष्ठा से किया गया कार्य सफल होगा। महीने के अन्त में किसी चिन्ता से भी छुटकारा मिल जाएगा।







अप्रैलः इस महीने का पहला हिस्सा धन के निवेश या आर्थिक मामलों से जुड़े रहने की सूचना देता है। कुछ विवाद इस प्रसंग में पैदा हो सकते हैं , परन्तु कारगर और लाभकारी योजनाओं में लगाया गया धन जल्दी ही प्रतिदान देगा। इस महीने के दूसरे हिस्से में विरोधियों और प्रतिस्पर्धी लोगों से भय बना रहेगा। आपके हिस्से का लाभ कोई दूसरा उठा सकता है। कॉन्ट्रैक्ट या ठेकेदारी के मामले में यह समय कुछ सजगता का है। लाभकारी सौदों में साझेदारी जोखिमपूर्ण होगी।







मईः इस महीने का पहला हिस्सा शुभ सूचनाओं और लाभदायक समाचारों से ओत-प्रोत है। देश विदेश में उपयोगी सम्पर्क बनेंगे। भौतिक वस्तुओं की आवक होगी। चतुराई और चालाकी से किसी काम को निकाल सकने में सफलता मिलेगी। विरोधी और ईर्ष्यालु लोगों से दो-चार होने की आशंका नहीं टल सकती। बाद में शत्रुओं का पराभव होगा। जीवन के अच्छे तत्व अनुभव में आएंगे। सत्यनिष्ठ एवं ईमानदार लोगों से मित्रता या रिश्तेदारी बढ़ेगी। किसी सुनियोजित कार्य में सफलता मिलने से चारों ओर आपकी ख्याति बढ़ेगी।







जूनः इस महीने का पहला हिस्सा सुख आराम में कुछ बाधक होगा। मौसम के बदलाव की प्रतिक्रिया झेलने के लिए हिम्मत से काम लें। किसी सुखद मनोरंजक स्थल की यात्रा के प्रसंग बनेंगे, लेकिन परिवार के अन्य सदस्यों के विरोध में यह कार्यक्रम स्थगित भी हो जाएगा। महीने के बाद वाले हिस्से में जीवनशैली में बदलाव आएगा। ज्ञान-विज्ञान की वृद्धि होगी। सज्जन लोगों से मित्रता के सुपरिणाम मिलेंगे।







जुलाईः इस महीने का पहला हिस्सा सुख संतोष और आमोद प्रमोद में बीतेगा। पहले और दूसरे हफ्ते के दौरान आर्थिक, रचनात्मक कामों में प्रतिस्पर्धा बढ़गी। जीवन स्तर को व्यापक और उन्नत बनाने की चेष्टा होगी। सभी काम वक्त पर बनते चले जाएंगे। महीने का बाद वाला हिस्सा विशिष्टजनों से सहयोग लेकर विवादास्पद मामलों को दूर कराएगा। प्रतियोगिता-परीक्षा आदि में सफल होने से खुशी मिलेगी।







अगस्तः इस महीने के पहले हिस्से में सरकारी और लोकल लेवल पर कामों में लाभ होगा। किसी चीज की मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन की योजना सफल होगी। घर में नौकर-चाकर और सेवक सम्प्रदाय का सुख मिलेगा। स्वजन और परिजन आपसे सलाह लेकर उपकृत होंगे। किसी संकटग्रस्त दोस्त की सहायता से आपको सम्मान और संतोष मिलेगा। महीने के उत्तरार्ध में दूरस्थ मित्र और सगे संबंधियों से शिकायत होगी। दाम्पत्य जीवन और साझे व्यापार में दूसरों के असहयोग से कुछ हानि झेलनी पड़ेगी।







सितम्बरः इस महीने का पहला हिस्सा कुछ शोचनीय स्थिति में डाल सकता है। न चाहते हुए भी स्वजनों से आर्थिक कारणों से वादविवाद बढ़ेगा। घरेलू खर्च में वृद्धि से चिन्ता बढ़ेगी। किसी प्रयोजन से की जाने वाली यात्रा स्थगित करनी होगी। महीने के उत्तरार्ध में चौथा सूर्य जातिगत मित्रों से उलझनें पैदा करेगा। खान पान में परहेज न करने से पेट में तकलीफ हो सकती है। महीने के आखिर में किसी काम के बनने से खुशी मिलेगी और आर्थिक फायदा भी होगा।







अक्टूबरः इस महीने का पहला हिस्सा स्वास्थ्य और अर्थ व्यवस्था के सुधार में बीतेगा। कुछ नए कामकाज के अवसर मिलेंगे या फिर किसी अवरूद्ध लाभ की प्राप्ति होगी। व्यावसायिक प्रयासों के संतोषजनक परिणाम मिलने लगेंगे। चतुर और कुटिल प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाए रखने में सफलता मिलेगी। महीने के बादवाले हिस्से में परिस्थितियां बदलती हुई दिखाई पड़ेंगी।







नवम्बरः इस महीने का पहला हिस्सा कुछेक आर्थिक समस्याओं से मुक्ति दिलाएगा। जीवन के प्रति उत्साह और जोश पैदा होगा। परिवार के सदस्यों को रोजगार या व्यापार में शामिल करने का अवसर मिलेगा। सरकारी या निजी क्षेत्र से व्यावसायिक एवं लाभकारी कॉन्ट्रैक्ट बनेंगे। महीने के उत्तरार्ध के दौरान सरकारी सेवा में लाभ मिलेगा। किसी अप्रत्याशित लाभ या अस्थाई राहत खर्च से बढते व्यय की पूर्ति हो जाएगी। महीने के अन्त तक घर की साज सज्जा और वस्त्राभूषण के लिए जरूरी खर्च बढ़ेगा। किसी शुभचिंतक से मिलाप भी अर्थ तंत्र को मजबूती देगा।







दिसम्बरः इस महीने का पहला हिस्सा घर-परिवार की सुख-समृद्धि में विशेष योगदान देगा। दोस्तों और बन्धु-बान्धवों के साथ मिलने से लाभ होगा। पारिवारिक जीवन उत्साहपूर्ण रहेगा। घर के बुजुर्गों का सहयोग आर्थिक और मानसिक बल बढ़ाएगा। महीने के दूसरे हिस्से में रचनात्मक कामों से लाभ होगा। किसी अस्थाई काम से काफी लाभ के अवसर मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में आपका मूल्यांकन औरों से अधिक होगा। कोई पुरस्कार भी मिल सकता है।
=========================================================================
 

 
=========================================================================

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें